चौकीदार को जगाती है आत्मा


चौकीदार को जगाती है आत्मा

बृज राज भवन, कोटा राजस्थान : बताया जाता है कि इस महल में 1857 की लड़ाई में ब्रिटिश सैन्य अफसर मेजर बर्टन की हत्या की गई थी जिसकी आत्मा रात के समय यहाँ भटकती है और चौकीदारों को चौकस करती है।
हो सकता है कि आप इस पर यकीन न करें लेकिन खबर सोलह आने सच है। यह किसी और देश की बात भी नहीं है बल्कि अपने ही देश के राजस्थान के कोटा शहर की बात है।
कोटा में रेलवे स्टेशन से तीन किलोमीटर और एयरपोर्ट से 5 किलोमीटर की दूरी पर बसा है बृजराज भवन पैलेस। वर्तमान में यह एक हैरिटेज होटल है। इस होटल के कर्मचारी एवं कई पर्यटकों ने अनुभव किया है कि इस होटल में एक ब्रिटिश मेजर की आत्मा भटकती है। यह आत्मा किसी को नुकसान नहीं पहुँचाती बल्कि पैलेस की निगरानी करती है।
इस मेजर की आत्मा को सिर्फ एक चीज बुरी लगती है वह है ड्यूटी के समय चौकीदार और हाउस कीपर का सोना। बृजराज भवन पैलेस में भटकती हुई आत्मा जब भी इन्हें ड्यूटी पर सोते अथवा धूम्रपान करते हुए देखती है एक जोरदार थप्पड़ लगाती है।
ऐसी मान्यता है कि 1857 में सिपाही विद्रोह के समय इस पैलेस में एक ब्रिटिश रेजिडेंट मेजर चार्ल्स बुर्टन रहता था। विद्राहियों ने इस पैलेस पर आक्रमण कर दिया। चार्ल्स बुर्टन के दो बेटे भी इस समय उसके साथ थे। कुछ सैनिकों के साथ इन तीनों ने काफी समय तक विद्रोहियों का मुकाबला किया लेकिन विद्रोहियों ने इन्हें पराजित कर दिया।
चार्ल्स बुर्टन विद्रोहियों के हाथों मारा गया। इस समय से ही ब्रिटिश रेजिडेंट मेजर चार्ल्स बुर्टन की आत्मा इस पैलेस में भटक रही है। बृजराज भवन पैलेस के कुछ कर्मचारियों का कहना है कि उन्होंने मेजर भी आवाज सुनी है।

कोई टिप्पणी नहीं:

123

------------------------------
------------------------------ Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...