शर्तों पर कर सकते हैं भगवान के दर्शन

इंदौर। बंगाली चौराहे से बायपास की ओर जाते समय वैभवनगर में अपने तरह का एक अजीबोगरीब मंदिर हैं। यहां भगवानों के साथ साथ रामायण और महाभारत काल के राक्षसों की मूर्तियों की भी स्थापना की गई है। मंदिर के द्वार पर पहुंचते ही इसे अलग होने का अहसास शुरू हो जाता है क्योंकि यह प्रवेश भी सशर्त दिया जाता है।   

शर्तों पर कर सकते हैं भगवान के दर्शन

यदि आपको यह अजीबोगरीब मंदिर अंदर से भी देखना है तो यहां आप 108 बार राम नाम लिखने की शर्त स्वीकार करने के बाद ही प्रवेश कर सकते हैं। मंदिर के मुख्य द्वार सहित पूरे परिसर में इसके लिए चेतावनी भरे बोर्ड पर बड़े बड़े अक्षरों में सूचना लिखी हुई है। मंदिर में एक बार अंदर आ गए तो बगैर राम नाम लिखे आप बाहर नहीं निकल सकते यहां के पंडित इसके लिए आपको गालियां देना शुरू कर दें तो भी कोई बड़ी बात नहीं क्योंकि यहां आने वाले सभी जानते हैं कि राम नाम तो लिखना ही पड़ेगा फिर भले ही आप कोई बड़े नेता हो पुरूष हो या कोई महिला हैं इससे कोई फर् नहीं पड़ता।

108 बार राम नाम लिखने के लिए लगाए गए एक बोर्ड शनि महाराज का संदेश भी लिखा है। इस बोर्ड के मुताबिक शनि महाराज कहते हैं कि हे कलियुग वासियो तुम मुझपर तेल चढ़ाना छोड़ दो तो मैं तुम्हारा पीछा छोड़ दूंगा। यदि तुम 108 बार राम नाम लिखना शुरू कर दो तो मैं तुमको सारी विपत्तियों से मुक्त कर दूंगा।

यहां रावण भी पूजे जाते हैं

पूरे मंदिर में हर जगह राम नाम लिखा हुआ है लेकिन फिर भी यहां रावण की विशाल मूर्ति बनाई गई है जो मंदिर के खुले परिसर में स्थापित है। इस मूर्ति के सामने ही शयनअवस्था में कुंभकरण, मेघनाथ और विभीषण की मूर्तियां भी हैं। इसके सामने बने एक अन्य कमरे में त्रिजटा, शबरी, कैकयी, मन्थरा और सूर्पणखा की मूर्तियां स्थापित हैं। इसके ठीक पास में अहिल्या,मन्दोदरी, कुंन्ती, द्रोपदी और तारा की मूर्तियां रखी गई हैं।

चढ़ावा चढ़ाना है शख्त मना 

इस मंदिर में किसी तरह का चढ़ावा या प्रसाद लाने पर मनाही है। यहां न तो एक भी दानपेटी है न ही किसी को भगवान की अगरबत्ती लगाने या जल व प्रसाद चढ़ाने की अनुमति। यहां के पुजार के मुताबिक जिनकी कोई मनोकामना है वे यहां आकर बस 108 बार राम नाम लिखें इतना काफी है। 

3 जुलाई 1990 से शुरू हुआ था निर्माण

अपने आपको राम की भक्ति में समर्पित करने वाले यहां के पुजारी ने 22 साल पहले 3 जुलाई को मंदिर निर्माण की नींव रखी थी। खुद का नाम रामभक्त बताने वाले पुजारी जाती से जैन हैं। वे बताते हैं कि उन्होंने नहीं सोचा था कि इतना विशाल मंदिर बन जाएगा। धीरे धीरे मंदिर बन गया पता ही नहीं चला। यहां का सारा निर्माण उन्होंने अपने पैसों से किया है। कसी से इसके लिए चंदा नहीं मांगा है।

लंका की तर्ज पर गुम्बज

लंका में विभीषण के निवास स्थान पर बनी गुम्बज में अंदर-बाहर सब जगह राम नाम लिखा हुआ था इसी की तर्ज पर यहां बी एक गुम्बज बनाई गई है जिसमें ऊपर नीचे अंदर-बाहर हर तरफ राम नाम लिखा है।
source

कोई टिप्पणी नहीं:

123

------------------------------
------------------------------ Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...