विश्व के सबसे रहस्यमयी द्वीप


विश्व के सबसे रहस्यमयी द्वीपधरती के द्वीपों में कुछ ऐसे सुदूर द्वीप बेहद रहस्यमय और डरावने हैं जहां बहुत कम लोग रहते हैं। ऐसे द्वीपों का इतिहास भी उतना ही रहस्यमय और हादसों से भरा रहा है। पेश है ऐसे पांच द्वीप जो बेहद रहस्यमय हैं।


 

पिटकैर्न द्वीप।इस द्वीप पर महज 50 के आसपास लोग रहते हैं। इस द्वीप पर रहने वाले लोगों में वे लोग भी हैं जो ब्रिटेन के एक जहाज पर विद्रोह करके इसी द्वीप पर बस गए थे।
 

पालमैरा द्वीप। इस द्वीप का इतिहास भी अजीब है। इस द्वीप की खोज 1700 ईस्वी में हुई थी। उसके बाद तो इसके इतिहास में कई हादसे, युद्ध, डकैतों द्वारा दबाये गए खजानों की बातें कैद हैं।
 

ट्रिस्टन दा कुन्हा। अटलांटिक महासागर में मौजूद इस सुदूर द्वीप पर सिर्फ 300 के आस-पास लोग रहते हैं। इस द्वीप के कारण कई जहाज दुर्घटनाग्रस्त हो चुके हैं। साठ के दशक में यहां के लोगों को अस्थायी तौर पर हटाया गया था क्योंकि यहां ज्वालामुखी विस्फोट हुआ था।
 

बिशप रॉक। यह विश्व का सबसे छोटा द्वीप होने का रिकॉर्ड इसी के नाम से दर्ज है। इतिहास में ब्रिटेन अपने यहां के खतरनाक अपराधियों को यहां मरने के लिए छोड़ देता था।
 

बॉवेट द्वीप। इस द्वीप का अधिकांश हिस्सा ग्लेशियर हैं इसलिए यहां जीवन की संभावनाएं कम हैं। लेकिन, यह द्वीप भी रहस्यमयी द्वीपों में से एक है। इस द्वीप के खोजने वाले ने इसके पास एक और द्वीप होने की बात कही थी लेकिन वह द्वीप बाद में नहीं मिला। 1960 में एक लावारिश नाव मिली थी लेकिन उसपर बैठकर कौन गया था उसका कुछ नहीं पता चला। 
 

कोई टिप्पणी नहीं:

123

------------------------------
------------------------------ Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...