दुनिया के दस सबसे खतरनाक रेलमार्ग


दुनिया के दस सबसे खतरनाक रेलमार्ग


रेलवे ट्रैक की यह दास्तान खुद में इतिहास समेटे हुए है।

संसार में किसी भी जगह पहुंचने की मानव की अदम्य चाहत ने उसे ऐसी जगहों पर भी रास्ता बनाने पर मजबूर किया, जहां तक जाना या तो संभव नहीं लगता था या फिर वहां का भूगोल ऐसा था कि कोई रास्ता बनाना कठिन था।

फिर भी, 'आदमी क्या नहीं कर सकता' की कहावत की सच्चाई को बयां करने वाले इन रेलवे ट्रैकों का सफर खतरनाक भी है और रोमांचक भी। 

कुरांदा रेलवे, आस्ट्रेलिया। बैरोन गोर्ज नेशनल पार्क में झरने के पास से गुजरती हुई इस ट्रेन पर झरने के पानी की कुछ बूंदे छलक कर आ ही जाती है। खूबसूरत वादी से गुजरती हुई रेलवे लाईन सन् 1800 के बाद से अनवरत चल रही है और खतरनाक रेलवे मार्गों में से एक है।

आर्गो गेडे ट्रेन रेलरोड, इंडोनेशिया। जकार्ता से बांडुंग के बीच के तीन घंटे के रास्ते में यह रेलमार्ग है। घाटियों और नदियों वाले इस क्षेत्र से जब ट्रेन गुजरती है तो नीचे खूबसूरत खेतों के दर्शन होते हैं। 2002 में यहां एक दुर्घटना भी हो चुकी है। संयोग से उसमें कोई नहीं मरा।

आउटेनिक्वा ट्रेन, साउथ अफ्रीका। 1908 में इस रेलवे ट्रेक का निर्माण हुआ था। इसके ट्रेक पर पेड़ गिरते रहते थे। इस रूट से गुजरते हुए हिंद महासागर से आती शीतल हवा का आनंद लिया जा सकता है।

कंबर्स और टोलटेक रेलरोड, न्यू मेक्सिको। 1880 के बाद से ही यह रेलवे ट्रेक लोगों का सिरदर्द रहा है। यह बहुत पुराने फ्रेम पर टिका हुआ है।

ट्रेन ए लास न्यूब्स, अर्जेंटिना। साल्टा से ला पोलवोरिला तक चलने वाली इस ट्रेन का ट्रैक 1921 में बनना शुरू हुआ था और 1948 में बनकर तैयार हुआ। 21 सुरंग, 13 पुल और कई टेढ़े-मेढ़े रास्तों से गुजरनेवाला यह रेलवे ट्रैक सचमुच खतरनाक है।
लिंटन और लिंमाउथ क्लिफ, यूनाईटेड किंगडम। इस ट्रैक से गुजरते हुए काफी डर लगता है। जैसे रोलर कोस्टर पर चलते हुए ऊपर से नीचे गिरने और नीचे से ऊपर जाने का एहसास होता है। कुछ ऐसा ही लगता है इस ट्रैक पर चलकर।

ह्वाईट पास और यूकान रूट, अलास्का। 1898 में बनी इस रेलवे लाईन पर भाप ईंजन की ट्रेन चलती थी। अब टूरिस्ट इसका आनंद लेते हैं। इस ट्रैक पर 4,50,000 विजिटर्स आते हैं। यह रेलवे ट्रैक 3000 किलोमीटर तक की ऊंचाई चढ़ती है।

चेन्नई रामेश्वरम रूट, भारत। रामेश्वरम जाते समय ट्रेन को इस खतरनाक रास्ते से गुजरना पड़ता है। लाईन 1914 में बनाई गई थी। यह 1.4 मीटर लंबी है।

जार्जटाउन लूप रेलरोड, कोलोराडो। 19वीं सदी में कोलोराडो में बहुत सारे सिल्वर माईन्स थे। वहां तक जाने के लिए सिर्फ रेलवे ट्रैक था जिसपर भाप ईंजन वाली ट्रेन चलती थी। इस ऊंचे पुल को डेविल गेट हाई ब्रिज कहा जाता था जो बहुत खतरनाक था।

आसो मिनामी रूट, जापान। जापान का सबसे खतरनाक रेलमार्ग जिसके आस-पास ज्वालामुखी हैं जो कभी भी फट सकते हैं। स्रोत


कोई टिप्पणी नहीं:

123

------------------------------
------------------------------ Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...