फ्रोजऩ डेज़र्ट आइसक्रीम नहीं है


फ्रोजऩ डेज़र्ट आइसक्रीम नहीं है

आइसक्रीम नहीं खा रहे हैं आप! 

इन दिनों बिक रहे फ्रोजऩ डेज़र्ट दिखने और खाने में भले आपको बिल्कुल आइसक्रीम की तरह ही लगेंगे, लेकिन इनमें दूध और दूध की क्रीम की जगह तेलों का इस्तेमाल किया जाता है। यह कारोबार खूब फल-फूल रहा है। भारत के 1800 करोड़ के आइसक्रीम मार्केट के 40 प्रतिशत हिस्से पर इसका कब्जा है। 

ज्यादातर उपभोक्ताओं को इसका अहसास भी नहीं है कि वे जिस आइसक्रीम को इतने चाव से खा रहे हैं, वह वास्तव में आइसक्रीम है ही नहीं। 

हिंदुस्तान यूनिलीवर की क्वालिटी वॉल्स, वाडीलाल, लाजा आइसक्रीम और क्रीम कैंडी, कोन और कप में आइसक्रीम के बजाय फ्रोजन डेजर्ट बेचते हैं। इसकी शुरुआत सबसे पहले क्वालिटी वॉल्स ने की थी। 

फूड अथॉरिटी के अधिकारियों और अमूल एवं मदर डेयरी जैसी ऑरिजनल आइसक्रीम मेकर कंपनियों का मानना है कि आइसक्रीम के नाम पर फ्रोजन डेजर्ट बेचना ग्राहकों को गुमराह करना है। 

असली आइसक्रीम दूध और दूध के फैट से बनती है, वहीं ये फ्रोजऩ डेज़र्ट तेलों(Vegitable oils) से तैयार किए जाते हैं, जो करीब 80 प्रतिशत सस्ता पड़ता है। 

जिस तरह फ्रोजन डेजर्ट की लेबलिंग होती है और जैसे टीवी कमर्शल के जरिए इसकी मार्केटिंग की जाती है, वह बड़ी चिंता का कारण है। 

अगर फ्रोजऩ डेज़र्ट आइसक्रीम होते तो इन पर आइसक्रीम ही लिखा होता लेकिन कानूनी बाध्यता के कारण इन पर फ्रोजऩ डेज़र्ट लिखा जाता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

123

------------------------------
------------------------------ Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...