महारानी एलिजाबेथ के महल में भूतों का बसेरा


महारानी एलिजाबेथ के महल में भूतों का बसेरा

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ के घर में भूत रहते हैं ! 

आप यकीन करेंगे? 

लेकिन यह सच है, इन भूतों को चाहिए इंसाफ ! 

महारानी के महल में आज भी उनके कदमों की आहट साफ सुनी जाती है। 

जी हाँ ! महल के कमरे में घुसते ही तेज सिरदर्द होता है, महल में आज भी सुनाई देती है भूतों के कदमों की आहट, जहां आज भी कमरे से साफ नहीं होता है खून का धब्बा ! 

इस हकीकत को दुनिया ने सदियों से महसूस किया है, वैज्ञानिकों ने इस पर रिसर्च की और मुहर लगाई कि ब्रिटेन की महारानी के महल के अंदर छुपा है कोई रहस्य ! 

यह बात लंदन के बर्किधम पैलेस की नहीं बल्कि क्वीन एलिजाबेथ के एक दूसरे महल हॉलीरुड कैसल की हो रही है, उस कैसल की हो रही है जहाँ महारानी आज भी आराम के कुछ पल गुजारने जाती हैं। 

हॉलीरुड कैसल वह रहस्यमयी किला है जहाँ तकरीबन 400 साल पहले रहने वाली एक रानी की आत्मा आज भी अपने मौत का इंसाफ मांग रही है, आज भी वह किसी को चैन से उस किले में नहीं रहने देती है। किले में घुसते ही लोगों के दिल में एक अनजाना खौफ समा जाता है। 

स्कॉटलैंड की राजधानी एडिनबर्ग, ग्रेट ब्रिटेन का वह हिस्सा जहाँ दुनिया भर से सैलानियों के आने के सिलसिला सालभर जारी रहता है। 

लेकिन यहाँ सैलानियों की एक बड़ी वजह भूत हैं। यहाँ के किलों में सबसे भूतहा किला है हॉलीरुड कैसल। वह किला जिसमें कभी यहाँ की महारानी रहती थी और जो आज भी ब्रिटेन की महारानी का स्कॉटलैंड में सरकारी निवास है। लेकिन दुनिया कहती है कि एडिनबर्ग के इस किले में पुराने राजाओं की आत्मा आज भी रहती है और उनके साथ रहते हैं भूत। वे भूत इस किले में खूब धमाचौकड़ी मचाते हैं और यह बात किसी एक ने नहीं कही बल्कि एक ही भूत को बीस बीस लोगों ने देखा है। 

बात सोलहवीं शताब्दी की है, इस किले में रहती थी बला की खूबसूरत एक रानी क्वीन मैरी ! 1565 में उनकी शादी लार्ड हेनरी से हुई लेकिन कुछ ही वक्त में मेरी का दिल हेनरी से भर गया और उनकी नजदीकियाँ डेविड नाम के एक शख्स से हो गई। राजा को रानी पर शक हो गया। हेनरी ने मैरी को हरकतों से बाज आने को कहा लेकिन मेरी नहीं मानी और एक दिन मेरी जब डेविड के साथ शाही दावत का लुफ्त उठा रही थी, तभी राजा की अगुवाई में कुछ सिपाही वहाँ आए और उन्होंने डेविड को दूसरे कमरे में ले जाकर उसकी हत्या कर दी। 

कहते हैं उसके डेविड की आत्मा तब से इंसाफ मांग रही है, जो भी उस कमरे में जाता है उसके सिर में दर्द होने लगता है, कई लोगों ने डेविड के भूत को देखने का दावा किया। 

बाद में राजा की भी हत्या हो गई और शक की सुई रानी की तरफ गई। रानी महल छोड़कर फरार हुई और जा पहुंची इंग्लैंड ! लेकिन वहाँ भी उसकी मुश्किलें कम नहीं हुईं और राजगद्दी के खिलाफ साजिश में शामिल होने के आरोप में उसका सर कलम कर दिया गया। 

राजा रानी और उसके आशिक तीनों की आत्माएँ आज भी बॉलीरुड कैसल में भटक रही हैं। 

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ का महल हॉलीरुड कैसेल जितना ऐतिहासिक है, उतना ही रहस्यमय भी। आज तक जिस किसी ने इस किले के अंदर कदम रखा उसके साथ कुछ ना कुछ अजीब ज़रूर हुआ। किसी का सामना रूह कंपा देनेवाली ख़ौफ से हुआ, तो किसी को अजीबो-ग़रीब तरीके से चोट लगी। 

ज्यादातर लोग तो इस इमारत को ठीक से देखने की ख्वाहिश बीच में छोड़कर भाग खड़े हुए। किसी ने कमरों से आहटें सुनी तो किसी को किसी रहस्यमयी सायों को घूमते देखा। करीब आठ दस साल पहले वैज्ञानिकों का एक दल भूतों की सच्चाई जानने के लिए इस इमारत के अंदर गया था। वैज्ञानिक किसी नतीजे तक तो नहीं पहुँच पाये, लेकिन उन्होंने भी यह माना इस कुछ ना कुछ चक्कर जरूर है, जो हर किसी की समझ से परे है। 

किले की कहानी बस इतने पर खत्म नहीं होती है, किले से निकलने वाली एक सुरंग भी अनगिनत डरावनी दास्तान समेटे हुए है। कहा जाता है कि हॉलीरुड कैसल में एक सुरंग है जो सामने के उस किले के जुड़ता है जो खुद भूतों का बहुत बडा बसेरा है। 

उस किले का नाम है एडिनबर्ग कासल छठी शताब्दी से लेकर 1603 तक यह महल स्कॉटलैंड के राजाओं का शाही निवास हुआ करता था। एडिनबर्ग कासल एक निष्क्रिय ज्वालामुखी के मुँह पर बना हुआ है। कहते हैं इस किले में कई सुरंगें हुआ करती थी जिनमें से एक सुंरग का रास्ता हॉलीरुड कैसल तक जाता था। 

सुरंग को हॉलीरुड कैसल से इसलिए जोड़ा गया था ताकि अगर कोई हमला कर राजा को अपने कब्जे में लेने की कोशिश करे तो वो इस रास्ते सुरक्षित जगह पर भाग सके लेकिन रास्ता चेक करने के लिए राजा ने एक बैगपाइपर बजाने वाले को सुरंग में भेजा लेकिन वह पता नहीं कहां सुंरग में गुम हो गया। 

कहते हैं तब से लेकर आज तक उस सुंरग से बैगपाइपर की धुन आज भी सुनाई देती है और सुरंग के अंदर अजीब से हलचल का भी पता चलता है। 

कहते हैं एडिनबर्ग कैसल के भी हर कमरे, हर सुरंग को भूतों ने अपना बसेरा बना लिया है और अंदर जो भी आता है उसे भगाने के लिए वे कोई कसर नहीं छोड़ते।

कोई टिप्पणी नहीं:

123

------------------------------
------------------------------ Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...