सुसाइड नोट


सुसाइड नोट: दस फेमस लोगों ने मरने से पहले ये लिखा


दुनिया के इन दस लोगों ने अपनी जान लेते वक्त कुछ लिखा। आत्महत्या करने के पीछे सबके अपने-अपने कारण थे। हिटलर ने आत्महत्या इसलिए की क्योंकि द्वितीय विश्वयुद्ध में उसे हार मिली थी। एक फेमस न्यूज एंकर ने आत्महत्या इसलिए कर ली क्योंकि वह पत्रकारिता के पेशे से परेशान थी और उसका अपने डायरेक्टर से विवाद हो गया था। इसी तरह किसी ने अपने बुढापे से तंग आकर आत्महत्या कर लिया।

सबने मरने से पहले अपने जानने वालों के लिए पीछे कुछ लिखकर छोड़ा। इन नोटों में वे कारण लिखे थे, जो उनके आत्महत्या के कारणों को उजागर करते हैं।

इन दस लोगों ने क्या लिखा, यह नीचे है- 
एडोल्फ हिटलर-(1889-1945)। द्वितीय विश्व युद्ध में हारने के कगार पर खड़े जर्मनी के तानाशाह ने अपने सुसाईड नोट में लिखा- मैं और बीवी, अपमानित होने से बचने के लिए आत्महत्या का रास्ता चुन रहे हैं। ये हमारी ईच्छा है कि मरने के तुरंत बाद हमें उस जगह पर जला दिया जाय जहां से मैं 12 वर्षों तक अपनी देश की भलाई के लिए काम करता रहा।

कर्ट कोबैन-संगीतकार(1967-1994)। उसने अपने सुसाइड नोट में लिखा- मैं बहुत मूडी हूं। मेरे अंदर अब जीने का पैशन नहीं बचा है। इसलिए मुरझा जाने के अपेक्षा जल जाना ज्यादा सही है। मुझे तुम सबसे प्यार है।

सारा टीजडले, अमेरिकन कवियत्री( 1884-1933)। दो साल पहले अपने प्रेमी के आत्महत्या करने के बाद उसने भी अपनी जान ली थी। उसने सुसाइड नोट में एक कविता लिखी थी- जब मैं मरूंगी तो तुम मेरे ऊपर टूटे दिल से आंसू बरसाओगे, फिर भी मैं तुम्हारे ऊपर ध्यान नहीं दूंगी। मैं शांत रहूंगी...जैसे कि पत्तों से लदा पेड़ घनघोर बारिश में भी शान्त रहता है।

जार्ज सैंडर्स,एक्टर(1906-1972)। उसने सुसाइड नोट में लिखा- प्यारे दुनियावालों, मैं दुनिया से बोर हो चुका हूं, इसलिए इसे छोड़कर जा रहा हूं। मैं महसूस करता हूं कि बहुत जी चुका। अपना ख़याल रखना।
क्लारा ब्लैंडिक, अमेरिकन एक्ट्रेस( 1880-1962)। उसने सुसाइड नोट में लिखा- मैं एक साहसिक काम करने जा रही हूं। मैं अपने बुढापे का दुख बर्दाश्त नहीं कर पा रही हूं। यह मेरे पूरे शरीर में फैला है। मैं अब अपने अंधेपन का मुकाबला भी नहीं कर पा रही हूं। मैं खुदा से अपने आत्मा को ले जाने की दुआ करती हूं। आमीन।

क्रिस्टिन चुबुक, न्यूज एंकर(1944-1974)। सुसाइड के एक दिन पहले उसका अपने न्यूज डायरेक्टर से विवाद हुआ था। डायरेक्टर ने उसे खून जैसे स्टोरी पर केंद्रित होने को कहा। उसने सुसाईड नोट में लिखा- चैनल 40 की पॉलिसी है कि खून की स्टोरी बेहतरीन तरीके से प्रस्तुत किया जाय, तो उसकी पहली कड़ी में आप देखेंगे-जानबूझकर की गई एक आत्महत्या।
जार्ज इस्टमेन, कोडक 35 mm फिल्म के आविष्कारक( 1854-1932)- उसके आविष्कार के कारण पहली मोशन पिक्चर बनी 1888 में। उसने सुसाइड नोट में लिखा- मेरे दोस्तों, मैं अपना काम कर चुका हूं। फिर इंतज़ार क्यूं करूं। अलविदा।

वेंडी ओ विलियम्स- रॉक सिंगर(1949-1998)। उसने सुसाइड नोट में लिखा- मैं यह नहीं मानती कि किसी भी आदमी को आत्महत्या करने के बारे में पर्याप्त समय लेकर गहराई से सोचे बिना अपनी जान लेनी चाहिए।
निकोलस सेबेस्टियन कैमफोर्ट, फ्रेंच लेखक। इनके सुसाइड में लिखा था- मैं, सेबेस्टियन, आजाद आदमी की तरह मरना चाहता हूं बजाय इसके कि मैं जेल में गुलामों की जिंदगी जीउं। इसलिए मैं ऐसी दुनिया को छोड़ रहा हूं जिसमें दिल तोड़ती है।
जेम्स ह्वेल, मशहूर फिल्म डायरेक्टर। जेम्स ह्वेल ने हॉलिवुड में फ्रेंकेस्टाईन फिल्म से लोकप्रियता पायी थी। इनके सुसाइड नोट में लिखा था- भविष्य में सिर्फ बुढ़ापा, बीमारी और दुख है। मुझे शान्ति चाहिए और इससे अच्छा कोई तरीका नहीं है।




कोई टिप्पणी नहीं:

123

------------------------------
------------------------------ Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...