दुनिया के 10 भूतहा घर


दुनिया के 10 भूतहा घर


घरों को लोग अक्सर उसके आर्किटेक्चर से जानते हैं। घर की सुंदर बनावट उसे दुनिया में नाम दिलाता है।

लेकिन, कुछ घर ऐसे भी होते हैं, जिसे लोग इसलिए जानते हैं क्योंकि उसे देखकर लोगों को डर लगता है। ऐसे घर को लोग भूतहा कहते हैं।

दुनिया में कुछ ऐसे भूतहा घर हैं, जिसे पास फटकने से लोगों को डर लगता है। ऐसे ही दस भूतहा घर की जानकारी तस्वीर सहित हम आपके लिए लेकर आए हैं।
 

भानगढ़ किला, भारत। यह किला इतना भूतहा है कि इसमें शाम से लेकर सुर्योदय तक अंदर जाने की सख्त मनाही है।पुरातत्व विभाग का ऑफिस भी कुछ किलोमीटर दूर बनाया गया है। यह किला 1700 के बाद से वीरान है।
 

चिलिंघम किला, इंग्लैंड। इस किले में 13वीं सदी में मिलिटरी बैरक था। यहां कई लोगों को टार्चर करके मारा गया। इस किले को ब्रिटेन में सबसे ज्यादा भूतहा कहा जाता है।
 

ह्वैले हाउस, अमेरिका। यहां लोगों को फांसी दिया जाता था और कई आत्मह्तया की घटनाएं भी यहां हुई। 1960 के बाद इसे म्यूजियम बना दिया गया। इसे देखने वाले यहां के भूतहा अनुभवों को बताते हैं
 

स्टेनले होटल, कोलोराडो। इस भूतहा घर पर हॉलिवुड में फिल्में बनी हैं। स्टीफन किंग ने एक किताब भी लिखी जिसपर बाद में सीरियल बना। यहां ठहरने वाले लोगों का कहना है कि उन्होंने यहां के मालिक और मालकिन का भूत देखा यहां पर। यहां काम करने वाले भी अजनबी चीखों को सुनने की बात कहते हैं।
 

क्रेनशॉ होटल, इलियोनिस। यह घर 1838 में बना था। जॉन क्रेनशॉ इसका मालिक था जिसके बारे में कहा जाता है कि उसने इस घर में रहते हुए बहुत क्रूरता से गुलामों का इस्तेमाल किया था। जब क्रेनशॉ इस घर को छोड़कर गया तो नए मालिक ने यहां भूतहा गतिविधियां देखी। अब इस घर में किसी के जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।
 

विंचेस्टर हाउस, कैलिफोर्निया। विंचेस्टर रायफल का नाम आपने सुना होगा। इस रायफल को बनाने वाले विलियम विंचेस्टर की बीवी सारा ने यह घर बनवाया था। कहा जाता है कि विंचेस्टर के भूत ने आकर सारा से कहा था कि चूंकि रायफल से मरने वालों का भूत सारा को मार डालेगा। इससे बचने का एक उपाय है कि वह पश्चिम दिशा में जाकर कहीं एक घर बनावाए, जिस दिन घर का काम रूकेगा, उस दिन सारा की मौत हो जाएगी। सारा उसके बाद जिंदगी भर यह घर बनवाती रही।
 

लोफ्टस हॉल, आयरलैंड। इस घर में भूतहा घटनाएं 18वीं सदी में घटी मानी जाती है। अब तक यह भूतहा घर है।
 

एंकरेज होटल, अलास्का। इस होटल के कर्मचारी अक्सर यहां के भूत होने की बातें कहते हैं। यहां ठहरने वालों ने भी यहां भूतहा अनुभव किए हैं।
 

टॉवर ऑफ लंदन। इस टॉवर में ब्रिटेन के कई लोगों का गर्दन काटकर मार दिया गया। कहा जाता है अब उनके भूत यहां विचरण करते हैं।
 

इडिनबर्ग किला, स्कॉटलैंड। यहां के भतों पर 2001 में रिसर्च किया गया। रिसर्चरों को भी कुछ भूतहा गतिविधियों के सुबूत मिले।

कोई टिप्पणी नहीं:

123

------------------------------
------------------------------ Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...