कोकीन से दो गुना नशीली है आइसक्रीम


नई दिल्ली. एक रिसर्च में वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि आइसक्रीम की भी लत लग सकती है। इसका नशा कोकीन से दो गुना होता है। वैज्ञानिकों ने पाया कि जो लोग नियमित रूप से आइसक्रीम खाते हैं, उनका दिमाग उन्हें और खाने के लिए कहता है। ठीक ऐसा ही कोकीन और अन्य नशीले पदार्थों के सेवन के बाद होता है।

वैज्ञानिक काइल बर्गर के मुताबिक ज्यादा फैट और शकर वाला खाना दिमाग की सामान्य प्रक्रिया को प्रभावित करता है। ऐसे में पेट भरने की बजाए, और खाने का मन होता है। यही कारण है कि जंक फूड खाने से मोटापा बढ़ता है, क्योंकि दिमाग थोड़ा खाने पर संतुष्ट नहीं होता।


विशेषज्ञों के मुताबिक, चॉकलेट आइसक्रीम के सेवन से मस्तिष्‍क की कार्य क्षमता धीमी हो सकती है। इसका अधिक सेवन सिरदर्द का कारण भी बन सकता है। इसमें कृत्रिम चीनी होने की वह से मोटापा भी बढ़ता है और मधुमेह, रक्‍तचाप, धमनियों का कड़ा होना जैसी समस्‍याएँ भी हो सकती हैं। 

बच्‍चों में चॉकलेट आइसक्रीम के ज्‍यादा सेवन से एकाग्रता न हो पाने कीसमस्‍या हो जाती है। इसके अलावा स्‍वाद और ताजगी के लिए इसमें मिलाए जाने वाले कई तत्‍व और रसायन जिगर तथा गुर्दे के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें